पीएम स्वनिधि योजना

हमारे यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए अनेक योजनाएं चला रहे हैं, जिनमें से पीएम स्वनिधि योजना भी एक है। पीएम स्वनिधि योजना मोदी जी की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है, जिसके जरिए उन लोगों को व्यापार शुरू करने के लिए ऋण दिया जाता है, जो कम पूंजी लगाकर अपना व्यापार शुरू करना चाहते हैं। प्रधानमंत्री मोदी जी की पीएम स्वनिधि योजना की शुरुआत कोरोना काल के समय 1 जून 2020 को हुई थी, उस दौरान रेहड़ी-पटरी वालों के लिए मोदी सरकार ने इस योजना की शुरुआत की थी, ताकि वह लोग आसानी से अपना कामधंधा सुचारु तरीके से चला सकें।

पीएम स्वनिधि योजना के अंतर्गत आपको नया व्यापार शुरू करने के लिए आपको 10,000 रुपए से लेकर 50,000 रुपए तक का ऋण प्राप्त हो जाता है। इस योजना के अंतर्गत आपको पहली बार में 10,000 रुपए का ऋण किसी गारंटी के प्राप्त होता है, जिसे आपको एक साल में पूरा करने के बाद आपको दूसरी बार 20,000 और तीसरी बार 50,000 रुपए का ऋण मिल जाता है। उपरोक्त धनराशि के माध्यम से आप अपने व्यापार को सुचारू तरीके से चला सकते हैं।

पीएम स्वनिधि योजना का मुख्य उद्देश्य छोटे और लघु व्यापारियों व रेहड़ी-पटरी वालों को अपना काम शुरू करने के लिए ऋण के तौर पर आर्थिक मदद देना है। इस योजना के अंतर्गत यदि कोई आवेदक समय से पहले ही ऋण की राशि चुका देता है, तो उसे 7 फ़ीसदी तक सब्सिडी प्राप्त होती है। इसके साथ ही ऋण की राशि को डिजिटल तरीके से चुकाने पर आवेदक को वार्षिक तौर पर 1200 रुपए का कैशबैक भी प्राप्त होता है।

इस योजना का फायदा पाने के लिए आपके पास आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, पैन कार्ड, आवेदक के काम की जानकारी, बैंक खाता, पासपोर्ट साइज फोटो आदि होना चाहिए।

पीएम स्वनिधि योजना का प्रमुख उद्देश्य छोटे व्यापारियों, छोटे दुकानदारों और रेहड़ी-पटरी वालों (स्ट्रीट वेंडर्स) को आत्मनिर्भर बनाना है, ताकि वह स्वरोजगार स्थापित करके आसानी से जीवनयापन कर सकें। पीएम स्वनिधि योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आप नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करके योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं। जहां जाकर आपको अपनी आवश्यक जानकारी भरकर जरूरी दस्तावेज अपलोड करने हैं। आप चाहे तो किसी भी नजदीकी बैंक की शाखा में जाकर भी इस योजना के अंतर्गत ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं, इसके लिए आपको अपने काम की जानकारी अवश्य बतानी पड़ती है। इसके बाद आपकी जानकारी का सत्यापन होने के बाद ही आपको योजना का फायदा प्राप्त होता है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, पीएम स्वनिधि योजना का फायदा अब तक देश के करीब 78 लाख कामगारों को हो चुका है और सरकार द्वारा अब तक 9,100 करोड़ की राशि का आवंटन ऋण के तौर पर किया जा चुका है। पीएम स्वनिधि योजना के अंतर्गत जिन भी लोगों को ऋण प्राप्त होता है उन्हें किसी भी प्रकार की कोई चीज गिरवी नहीं रखनी पड़ती है और एक बार आपकी जानकारी सत्यापित होने के बाद ऋण की पहली किस्त आपके खाते में सीधे ट्रांसफर हो जाती है। जिसका इस्तेमाल करके आप आसानी से अपनी बिजनेस की जरूरतों को पूर्ण कर सकते हैं।

पीएम स्वनिधि योजना का लाभ केवल महिला और पुरुष को ही नहीं, बल्कि ट्रांसजेंडर समूह के लोगों को भी दिया गया है।इससे यह स्पष्ट होता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की इस योजना ने अपना स्वरोजगार स्थापित करने वाले किसी भी वर्ग, जाति यह समूह के व्यक्ति को आत्मनिर्भर बनने में पूर्ण मदद की है और स्ट्रीट वेंडर्स को काफी लाभ पहुंचाया है। योजना का लाभ मुख्य रूप से छोटे दुकानदारों, कपड़े, जूते, फल, चाय, कारीगरी, परिधान, फेरीवालों और ठेलेवालों आदि तक पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है, ताकि ऐसे लोगों को स्वरोजगार स्थापित करने हेतु कार्यशील पूंजी ऋण प्रदान किया जा सके और उन्हें डिजिटल इंडियन करने के लिए उत्साहित किया जा सके।

पीएम स्वनिधि योजना का फायदा उन स्ट्रीट वेंडर्स को आसानी से मिल रहा है जिनको शहरी स्थायी निकायों द्वारा वेंडिंग प्रमाण पत्र जारी किए गए हैं। इस प्रकार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की पीएम स्वनिधि योजना मुख्य तौर पर छोटे दुकानदारों व व्यापारियों और स्ट्रीट वेंडर्स को स्वरोजगार स्थापित करने के लिए ऋण प्रदान करती है, ताकि कमजोर आर्थिक वर्ग वाले लोग भी स्वरोजगार स्थापित करके आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ सकें।

टिप्पणी करें

© Copyright 2024 Lokpahal.org | Developed and Maintained By Fooracles

( उ.  प्र.)  चुनावी  सर्वेक्षण  2022
close slider