Menu

पीएम सूरज पोर्टल योजना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी समय-समय पर देश के प्रत्येक वर्ग व समूह के लिए अनेक महत्वपूर्ण योजनाएं लागू करते हैं, ताकि देश का प्रत्येक नागरिक सामाजिक व आर्थिक तौर पर तरक्की कर सके। इसी उद्देश्य के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने 13 मार्च 2024 को पीएम सूरज पोर्टल लॉन्च किया। पीएम सूरज पोर्टल राष्ट्रीय स्तर पर शुरू की गई ऐसी योजना है, जिसके चलते इस योजना के पात्र लोगों को आसानी से 15 लाख रुपए तक का व्यापार संबंधी ऋण प्राप्त हो सकता है। पीएम सूरज पोर्टल पात्र व्यक्तियों को सामाजिक उत्थान और रोजगार की सुविधा दिलाने हेतु ऋण की सुविधा प्रदान करता है, इस दौरान पात्र लोगों को ऋण पाने के लिए बैंकों के चक्कर नहीं काटने पड़ते। पीएम सूरज पोर्टल योजना का फायदा समाज के पिछड़े और वंचित लोगों को मिलेगा, ताकि देश की कमजोर जनता सशक्त बन सके।

पीएम सूरज पोर्टल योजना के माध्यम से जहां एक ओर व्यापार शुरू करने से जुड़ी जटिलताएं कम होगी, तो वहीं देश के पिछड़े व वंचित वर्ग के लोगों को आर्थिक मजबूती प्राप्त होगी। पीएम सूरज पोर्टल के अंतर्गत जिन भी लोगों को ऋण की प्राप्ति होगी, वह किसी भी प्रकार की बैंकिंग, गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनी, सूक्ष्म वित्तीय संस्थान और अन्य वित्तीय संगठनों के माध्यम से अपने व्यापार को शुरू करने के लिए ऋण प्राप्त कर सकते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जब पीएम सूरज पोर्टल योजना की शुरुआत की, इस दौरान उन्होंने देश के कमजोर तबके को मजबूती प्रदान करने के उद्देश्य से पीएम सूरज पोर्टल लॉन्च किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा लॉन्च किया गया पीएम सूरज पोर्टल प्रधानमंत्री सामाजिक उत्थान और रोजगार आधारित जनकल्याण पोर्टल है, जिसका प्रमुख उद्देश्य देश की अनुसूचित जातियों, पिछड़ा वर्ग, छोटे समुदायों व स्वच्छताकर्मियों को ऋण उपलब्ध कराकर उनका उत्थान सुनिश्चित करना है। जब से मोदी सरकार सत्ता में आई है तब से लेकर अब तक सरकार ने वंचित व कमजोर वर्ग को देश की मुख्यधारा से जोड़ने के लिए अनेक महत्वपूर्ण योजनाएं लागू की हैं। इसी के चलते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने पीएम सूर्य पोर्टल की शुरुआत की है। जिससे देश में उद्योगों को बढ़ावा मिलेगा और वंचित वर्ग का पूर्ण रूप से विकास होगा। पीएम सूरज पोर्टल योजना के माध्यम से देश के कमजोर व पिछड़े वर्ग के लोग आसानी से ऋण प्राप्त करके स्वरोजगार स्थापित कर सकते हैं और देश की तरक्की में विशेष योगदान दे सकते हैं।

इस योजना में सरकार ने प्रमुख रूप से वंचितों को वरीयता दी है, ताकि देश के विकास में उनकी भागीदारी भी सुरक्षित की जा सके। केंद्र की मोदी सरकार की विकसित भारत की दिशा में यह पहल बेहद सराहनीय है। इससे देश का कमजोर वर्ग आगे बढ़कर तरक्की की ओर प्रशस्त होगा। साथ ही देश में स्वरोजगार को बढ़ावा मिलेगा, जिससे कहीं ना कहीं देश के विकास पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा और विकसित भारत के नव निर्माण में प्रत्येक व्यक्ति को अपना विशेष योगदान देने का अवसर मिलेगा। पीएम सूरज पोर्टल केंद्र की मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है, जिसके जरिए देश का कमजोर वर्ग आर्थिक व सामाजिक रूप से सशक्त बनेगा और देश की तरक्की में अहम भूमिका निभा सकेगा।

इसी उद्देश्य की पूर्ति हेतु पीएम सूरज पोर्टल योजना की शुरुआत की गई है व जल्द ही इस योजना के अंतर्गत आवेदन शुरू हो जाएंगे, जिसका फायदा देश की वंचित जनता को आसानी से मिल सकेगा। जिससे वह सुचारू तरह से जीवनयापन कर सकेंगे और अपना रोजगार स्थापित करके देश की मुख्य धारा के साथ कंधे से कंधा मिलकर आगे बढ़ सकेंगे। पीएम सूरज पोर्टल योजना के अंतर्गत पात्र लोगों को आवेदन करने हेतु सरकार की तरफ से जल्द ही आवश्यक दिशा-निर्देश दिए जाएंगे, जिसके माध्यम से वह अपना रोजगार स्थापित करने के लिए इस योजना के जरिए आसानी से ऋण प्राप्त कर सकते हैं।

टिप्पणी करें

Search

© Copyright 2024 Lokpahal.org | Developed and Maintained By Fooracles

( उ.  प्र.)  चुनावी  सर्वेक्षण  2022
close slider