PM Garib Kalyan Yojana

PM Garib Kalyan Yojana

भारत सरकार के द्वारा एक योजना की शुरुआत की गई है। जिसका नाम प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PM Garib Kalyan Yojana) रखा गया है। भारत देश में 81 करोड़ से ज्यादा लोग को अभी 5 किलो मुफ्त अनाज सरकार द्वारा दिया जा रहा है। इस योजना में गरीब परिवारों को 35 किलो अनाज हर महीने निशुल्क दिया जाता है और इस योजना की अवधि अब 5 साल के लिए बढ़ा दी गई है। इस योजना से जुड़ी सभी जानकारी पाने के लिए लोक पहल के इस लेख को पूरा पढ़ें।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना की शुरुआत कब हुई?

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PM Garib Kalyan Yojana) का उद्देश्य आर्थिक असमानता को कम करना और गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले नागरिकों को सहायता प्रदान करना था। गरीब और कमजोर वर्गों को आर्थिक चुनौतियों का सामना करना पड़ा। इन चुनौतियों का समाधान करने के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना लाई गई। कोरोना के समय सभी लोगों का रोजगार चला गया था, लोग को अपनी जरूरतमंद चीजों को नहीं खरीद पा रहे थे नाही अच्छे से खानपान रख सकते थे। उसे समय सभी परिवारों के व्यवस्था बेहद खराब हो गई थी। जिससे सभी लोगों को बहुत सी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता था। इसी क्रम को देखते हुए देश के लोगों की जरूरत कुछ चीजों को पूरी करने के लिए सरकार ने इस योजना को आरंभ किया गया था।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का उद्देश्य 

इस योजना का उद्देश्य सभी गरीब लोगों को अच्छे से निशुल्क अनाज मिलवाना है, ताकि उनके परिवार की स्थिति अच्छी हो सके और वह अपना जीवन यापन अच्छे ढंग से कर सके। जानकारी के लिए बता दें की सरकार के द्वारा इस योजना के माध्यम से 50 लाख राशन की दुकानों का आयोजन किया गया है, जिससे 80 करोड़ लोगों को सीधा लाभ मिलेगा। इसके अंतर्गत गरीब परिवारों को 5 किलो अनाज प्रतिमाह मिलेगा जिससे वह आसानी से खाने की कमी को दूर से कर सकें।जिसके पास अंत्योदय कार्ड होगा, उसको आम लोगों से दोगुना राशन दिया जाएगा। कोरोना वायरस ने लोगों को जिंदगी को तबाह कर दिया था। इसमें सबसे ज्यादा शहर में रहने वाले ऑटो चालक, मजदूर और अन्य छोटा या मध्य कार्य करने वाले लोगों को जीवन बहुत प्रभावित हुआ था। सरकार ने इसी को देखते हुए इस योजना की शुरुआत की है।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के लाभ

  1. इस योजना के माध्यम से देश के 80 करोड़ लोगों को सीधे राशन का लाभ दिया जाएगा।
  2. अंत्योदय एवं घरेलू कार्ड वाले को इस योजना के माध्यम से लाभ दिया जाएगा।
  3. घरेलू कार्ड वाली के मुकाबले अंत्योदय वाले को दोगुना राशन दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना से मिलने वाली धनराशि 

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PM Garib Kalyan Yojana) के तहत गरीब और वंचित वर्गों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। इस योजना में महिला जन धन खाताधारकों को प्रति माह 500 रुपये की धनराशि सीधे उनके बैंक खातों में जमा की जाती है। इसके अलावा, किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत 2000 रुपये की तीन किस्तों में वार्षिक 6000 रुपये की वित्तीय सहायता दी जाती है। मनरेगा (महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम) के तहत मजदूरी बढ़ाकर 202 रुपये प्रति दिन कर दी गई है, जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के अवसर बढ़े हैं। उज्ज्वला योजना के तहत गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले परिवारों को मुफ्त एलपीजी सिलेंडर भी प्रदान किए जाते हैं। ये सभी वित्तीय सहायता उपाय गरीबों के जीवन को सशक्त और स्थिर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के लिए पात्रता और आवश्यक दस्तावेज

  1. जो स्त्री विधवा हो।
  2. जो अंतिम रूप से बीमार हो।
  3. जो व्यक्ति विकलांग हो।
  4. वह व्यक्ति जिसकी आयु 60 वर्ष या उससे अधिक है।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के लिए आवश्यक सभी दस्तावेज

  1. आधार कार्ड: आवेदक का अपना आधार कार्ड होना चाहिए।
  2. राशन कार्ड: आवेदक के पास अपना राशन कार्ड होना चाहिए।
  3. मोबाइल नंबर: आवेदन करते समय अपना पंजीकृत मोबाइल नंबर होना चाहिए।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

ऑनलाइन आवेदन करें:

सरकारी वेबसाइट (pmgky.gov.in) पर जाएं। उसके बाद 'Apply Online' या 'Registration' सेक्शन में जाएं। आवश्यक जानकारी भरें और दस्तावेज़ अपलोड करें।

ऑफ़लाइन आवेदन करें:

अपने नजदीकी सरकारी कार्यालय या जन सेवा केंद्र (CSC) पर जाएं। आवेदन फॉर्म प्राप्त करें, आवश्यक जानकारी भरें और दस्तावेज़ संलग्न करें। भरे हुए फॉर्म को जमा करें और आवेदन की स्थिति की नियमित रूप से जांच करें। आवेदन स्वीकृत होने पर लाभार्थी को सूचित किया जाएगा और योजना के तहत लाभ प्रदान किए जाएंगे।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PM Garib Kalyan Yojana) एक महत्वपूर्ण पहल है जो देश के गरीब और वंचित वर्गों के जीवन में सुधार लाने का प्रयास करती है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवश्यक पात्रता और दस्तावेज़ों की जानकारी होना आवश्यक है। समय पर आवेदन करके आप इस योजना के तहत मिलने वाली विभिन्न सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। आर्थिक सहायता, खाद्य सुरक्षा और रोजगार के अवसरों के माध्यम से यह योजना गरीबों के जीवन को सशक्त बनाने का एक महत्वपूर्ण साधन है।

टिप्पणी करें

Search

© Copyright 2024 Lokpahal.org | Developed and Maintained By Fooracles

( उ.  प्र.)  चुनावी  सर्वेक्षण  2022
close slider