Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana

Kanya Utthan Yojna

यह योजना बिहार सरकार द्वारा की गई कन्या उत्थान योजना (Kanya Utthan Yojana) एक महत्वपूर्ण पहल है जिसमें ग्रेजुएशन कर रही बालिकाएं इसका लाभ उठा सकती हैं। इस योजना के अंतर्गत बिहार सरकार उन्हें प्रोत्साहन देती है जिससे वे अपना भविष्य संवार सकती हैं। अगर आप भी ग्रेजुएशन की पढ़ाई करने वाली कन्या है, तो आपके लिए भी सरकार द्वारा चलाई जा रही बहुत ही महत्वपूर्ण साबित हो सकती है। लोकपहल के इस लेख में इस योजना के लाभ, उद्देश्य, पात्रता, योजना में आवेदन करने के लिए जरूरी दस्तावेज और आवेदन की प्रक्रिया आदि से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी हम इस योजना के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी प्राप्त करेंगे।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना क्या है?

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना (Kanya Utthan Yojana) बिहार की नीतीश कुमार सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना है। इस योजना के अंतर्गत उच्च शिक्षा प्राप्त कर रही बालिकाओं को सरकार द्वारा प्रोत्साहित किया जाता है। इसके लिए उन्हें ₹50,000 तक की वित्तीय सहायता दी जाती है। स्नातक की डिग्री प्राप्त करने पर बालिकाओं को यह आर्थिक सहायता मिलती है। राज्य की लगभग 1.5 करोड़ पढ़ने वाली बालिकाएं इस योजना का लाभ उठा रही है। अगर आपने अभी तक इस योजना में आवेदन नहीं किया है तो इस आर्टिकल में नीचे दी गई लिंक पर क्लिक कर आवेदन करें। एक परिवार की अधिकतम दो बेटियों को इस योजना का लाभ मिलता है।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का उद्देश्य

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना (Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana) का मुख्य उद्देश्य राज्य में पढ़ रही बालिकाओं को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहन देना है। इस योजना के अंतर्गत जब ग्रेजुएशन की डिग्री कोई भी बालिका प्राप्त करती है तो उसे सरकार द्वारा आर्थिक सहायता राशि दी जाएगी। इस राशि का उपयोग बालिकाएं अपनी उच्च शिक्षा के लिए कर सकती है, अथवा अपनी निजी जरूरत के लिए कर सकती हैं। इस योजना के माध्यम से राज्य की बालिकाओं का विकास होता है और उनका भविष्य उज्जवल बनता है। माता-पिता जो आर्थिक रूप से बहुत कमजोर है, उनके लिए यह योजना उनकी बेटियों के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो रही है।

कन्या उत्थान योजना से मिलने वाली धनराशि

ग्रेजुएशन की पढ़ाई के बाद मिलने वाली आर्थिक सहायता राशि के अलावा भी कई अन्य प्रकार से सरकार आर्थिक सहायता राशि देकर, कन्याओं को आत्मनिर्भर बना रही है। सरकार कौन-कौन से खर्चे के लिए आर्थिक सहायता राशि दे रही है यह जान लेते हैं:

  1. सेनेटरी नैपकिन के लिए 300 रुपये 
  2. ड्रेस के लिए 1- 2 वर्ष की उम्र में 600 रुपये
  3. 3-5 वर्ष की उम्र में 700 रूपये
  4. 6-8 वर्ष की उम्र में 1000 रूपये 
  5. 9-12 वर्ष की उम्र में 1500 रूपये

कन्या उत्थान योजना के लाभ

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना राज्य में पढ़ रही बालिकाएं जो ग्रेजुएशन की पढ़ाई कर रही है उनके उत्थान के लिए शुरू की गई है। कोई भी बालिका जो डिग्री प्राप्त करती है उन्हें सरकार द्वारा ₹50,000 की आर्थिक सहायता राशि दी जाती है। सरकार द्वारा मिलने वाली यह आर्थिक सहायता राशि उनके जन्म से ही मिलना शुरू हो जाती है जो उनकी ग्रेजुएट होने तक लगातार मिलती रहती है। राज्य में निवास कर रही 1.5 करोड़ से भी ज्यादा बालिकाएं और कन्याएं इस योजना का उचित लाभ उठा रही है। सरकार द्वारा कन्या उत्थान योजना (Kanya Utthan Yojana) के अंतर्गत बालिकाओं को सेनेटरी नैपकिन खरीदने और अपनी यूनिफॉर्म खरीदने के लिए भी इस योजना के अंतर्गत नगद सहायता राशि देकर आत्मनिर्भर बनाया जाता है।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना हेतु पात्रता और ज़रूरी दस्तावेज

इस योजना का लाभ बिहार के स्थाई नागरिकों को मिलेगा जिनके पास मूल निवास प्रमाण पत्र है इसके अलावा इस योजना के अंतर्गत सिर्फ गरीब परिवार के लोग ही आवेदन कर सकते हैं तथा एक परिवार की दो बेटियां कन्या उत्थान योजना का लाभ उठा सकती है। आवश्यक दस्तावेजों में 

  1. आवेदक कन्या का आधार कार्ड
  2. कन्या के माता-पिता का आधार कार्ड 
  3. कन्या की बैंक पासबुक 
  4. आवेदन करने वाली बालिका की 10वीं 12वीं और ग्रेजुएशन की मार्कशीट 
  5. आवेदन करने वाली बालिका और उसके माता-पिता के मोबाइल नंबर
  6. आवेदन करने वाली बालिका के पासपोर्ट साइज फोटो

कन्या उत्थान योजना के लिए कैसे करें आवेदन?

  1. सबसे पहले आपको बिहार ई कल्याण पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट https://medhasoft.bih.nic.in/ को खोलना है। वेबसाइट के होमपेज पर आपको मुख्यमंत्री मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना (Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana) में आवेदन करने के अलग-अलग लिंक मिल जाएंगे, उस पर क्लिक करें।
  2. इसके बाद आपके सामने क्लिक हेयर टू अप्लाई का लिंक नजर आ जाएगा, उस पर क्लिक कर देना है। एक नया पेज आपके सामने खुल जाएगा जहां पर आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और जितने मार्क्स आपने प्राप्त किए हैं वह जानकारी दर्ज करें और कैप्चा कोड दर्ज करने के बाद में लॉगिन के बटन पर क्लिक करें।
  3. इसके बाद आपके सामने एक एप्लीकेशन फॉर्म खुलेगा, इसमें कई प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारी आपसे पूछी जाएगी।
  4. जो भी जानकारी आपसे पूछी गई है वह आपको सही प्रकार से यहां पर दर्ज करना होगा और आवश्यक दस्तावेजों की स्कैन कॉपी ऑनलाइन अपलोड करनी है।
  5. अंत में आपको आवेदन फार्म को फाइनल सबमिट कर देना है जिससे आपका आवेदन फॉर्म पूरा हो जाएगा।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना (Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana) एक महत्वपूर्ण पहल है जो बालिकाओं के विकास और सशक्तिकरण को बढ़ावा देती है। इस योजना के माध्यम से न केवल बालिकाओं की शिक्षा और स्वास्थ्य पर ध्यान दिया जाता है बल्कि उनके आर्थिक और सामाजिक सशक्तिकरण को प्रोत्साहन दिया जाता है। हम सभी का यह कर्तव्य है कि हमारे द्वारा इस योजना का अधिक से अधिक लाभ उठाया जाए और बालिकाओं को समान अवसर दें। जब वे सशक्त होंगी तो हमारा समाज और देश भी सशक्त होगा और आगे बढ़ेगा

आइए, हम सब मिलकर कन्या उत्थान योजना का समर्थन करें और अपनी बेटियों को एक उज्जवल भविष्य प्रदान करें।

टिप्पणी करें

Search

© Copyright 2024 Lokpahal.org | Developed and Maintained By Fooracles

( उ.  प्र.)  चुनावी  सर्वेक्षण  2022
close slider