प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना

प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना

आजादी के 75 साल बाद भी देश में कई घर ऐसे हैं, जहां आज भी बिजली नहीं है। आज भी देश में कई ऐसे परिवार हैं जो बिना बिजली के जीवनयापन करने के लिए मजबूर हैं। ऐसे में देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने हर घर बिजली पहुंचाने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना आरंभ की है, ताकि देश के प्रत्येक नागरिक को बिजली की सुविधा मुहैया कराई जा सके। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की देश के प्रत्येक शहर व गांव को रोशन करने की मंशा के तहत, वर्ष 2017 में 25 सितंबर के दिन प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना की शुरुआत की गई। इस योजना के माध्यम से मोदी सरकार देश के प्रत्येक घर में बिजली पहुंचाने का महत्वपूर्ण कार्य कर रही है।

प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना के अंतर्गत देश के आर्थिक रूप से कमजोर व गरीब परिवारों को मुफ्त बिजली कनेक्शन दिया जाता है। मोदी सरकार की यह योजना प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना के नाम से भी जानी जाती है। प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना के अंतर्गत गरीब परिवार के लोग मात्र 500 रुपए आसान मासिक किस्तों में देकर बिजली कनेक्शन प्राप्त कर सकते हैं। प्रधानमंत्री मोदी जी की इस योजना का लाभ उन लोगों को मिलेगा, जिनका नाम वर्ष 2011 की सामाजिक-आर्थिक जनगणना में मौजूद होगा। हालांकि जिन लोगों का नाम सन 2011 की जनगणना में मौजूद नहीं है। आर्थिक स्थिति के आधार पर इस योजना के अंतर्गत नया बिजली कनेक्शन मिल सकता है।

इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को 200 से 300 डब्ल्यूपी का बैटरी बैंक के साथ एक सोलर पैक प्राप्त होता है, जिसमें 5 एलईडी बल्ब, 1 पंखा, 1 डीसी फैन और 1 डीसी पावर प्लग भी मिलता है। इस योजना के अंतर्गत सरकार बैटरी बैंक की मरम्मत भी देती है। इसके साथ ही ट्रांसफार्मर, बिजली उपकरण, तार और मीटर कनेक्शन आदि लगवाने के लिए भी सरकार गरीब परिवारों को सब्सिडी देती है। शहरों व गांवों में गरीब व जरूरतमंद परिवारों को बिजली कनेक्शन दिलाने के लिए कैंप भी लगाए जाएंगे। प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना के अंतर्गत देश के 3 करोड़ लोगों को फायदा होगा, इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा जरूरतमंदों तक बिजली कनेक्शन पहुंचाने के लिए करीब 16,320 करोड़ का बजट जारी किया गया है।

इस योजना का फायदा पाने के लिए आपके पास राशन कार्ड, आधार कार्ड, पेन कार्ड, बीपीएल कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो आदि होना आवश्यक है।

इस योजना के जरिए देश के समग्र विकास को बढ़ावा मिलेगा और ऊर्जा के क्षेत्र में प्रगति हासिल करके भारत नई बुलंदियों को छूएगा। सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों की पहचान सुनिश्चित करने के लिए एक एप्लीकेशन को भी लॉन्च किया गया है, जिसके माध्यम से मौके पर ही जाकर प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना के लाभार्थियों की पहचान कर ली जाएगी, जिससे जरूरतमंद व्यक्ति तक बिजली कनेक्शन की सुविधा आसानी से पहुंच सके। प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना का फायदा उन लोगों को नहीं मिलेगा जिनकी मासिक आय 10 हजार रुपए से अधिक है, इसके साथ ही जो लोग आयकर भरते हैं और जिनके घरों में बिजली से चलने वाले उपकरण जैसे:- टीवी, फ्रिज आदि मौजूद है। ऐसे लोगों को भी प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना का फायदा नहीं मिलता है। इस योजना के जरिए जहां ओर देश ऊर्जा के मामले में आगे बढ़ेगा, तो वहीं दूसरी ओर युवाओं को रोजगार की प्राप्ति होगी। इसके साथ ही देश की अर्थव्यवस्था को भी मजबूती मिलेगी।

प्रधानमंत्री मोदी जी ने इस योजना को आरंभ करने से पहले युवाओं से यह अपील की थी कि स्टार्टअप इंडिया को मजबूती देते हुए बिजली के उपकरण बनाए जाएं, जिससे बिजली की खपत कम से कम हो। प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना का फायदा पाने के लिए आप नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करके योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं। इस दौरान आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर संबंधित विकल्प को चुनना है, इसके बाद मांगी गई आवश्यक जानकारियां भरकर नए बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन करना है, आपकी जानकारियों का सत्यापन होने के बाद आपको प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना का फायदा प्राप्त होता है। इस योजना के अंतर्गत आप ऑफलाइन आवेदन भी कर सकते हैं, जिसके लिए आपको बिजली विभाग के कार्यालय में जाकर इस योजना का फॉर्म लेना होगा और उसमें सारी जानकारी सही-सही भरनी होगी, ताकि देश के प्रत्येक नागरिक के घर में बिजली पंहुच सके।

इस योजना के बारे में अधिक से अधिक जानकारी पाने के लिए 18001215555 पर काल करके आप जानकारी पा सकते हैं।

टिप्पणी करें

Search

© Copyright 2024 Lokpahal.org | Developed and Maintained By Fooracles

( उ.  प्र.)  चुनावी  सर्वेक्षण  2022
close slider