प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना

वर्ष 2015 में प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की शुरुआत पीएम नरेंद्र मोदी जी द्वारा की गई थी। इस योजना के माध्यम से समाज के गरीब व जरूरतमंद व्यक्तियों को जीवन बीमा की सुविधा दी जाती है। इस योजना के अंतर्गत बीमाधारक की किसी भी कारण से मृत्यु हो जाने पर उसे 2 लाख रुपए का जीवन बीमा दिया जाता है। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना भारत सरकार के वित्त मंत्रालय द्वारा शुरू की गई बीमा योजना है। इस योजना के अंतर्गत बीमा 1 जून से लेकर 31 मई तक की अवधि के लिए होता है जिसका हर साल नवीनीकरण कराया जाता है। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के अंतर्गत 18 वर्ष से लेकर 50 वर्ष तक की आयु के लोग जीवन बीमा करा सकते हैं, जिसके तहत उन्हें अपने बैंक या डाकघर के खाते में प्रतिवर्ष 436 रुपए का प्रीमियम जमा करना पड़ता है।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का लाभ आप किसी भी बैंक में जाकर प्राप्त कर सकते हैं, जिसके लिए संबंधित बैंक में आपका खाता होना आवश्यक है। इस बीमा योजना का फायदा प्राप्त करने के लिए आपको किसी भी बीमा कंपनी के पास जाने की आवश्यकता नहीं पड़ती है, बल्कि आपके खाते से प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा की प्रीमियम राशि Auto Debit हो जाती है। इस बीमा योजना के माध्यम से बीमाधारक के आश्रित परिवार को मुश्किल वक्त में आर्थिक मदद प्राप्त होती है। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का सबसे अधिक फायदा कम आय वर्ग वाले लोगों को प्राप्त हो रहा है, जिसमें बीमा धारक की मृत्यु हो जाने पर Nominee को 2 लाख रुपए की वित्तीय मदद दी जाती है।

मोदी सरकार की जीवन ज्योति बीमा योजना का लाभ भारत के प्रत्येक नागरिक को मिल सकता है, इसके लिए किसी भी प्रकार की मेडिकल जांच की आवश्यकता नहीं पड़ती है। इस बीमा का लाभ उठाने के लिए बीमाधारक का केवल बैंक खाता होना जरूरी है। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का Insurance Claim बीमित व्यक्ति के परिवार वालों को तभी प्राप्त होता है जब वह बीमाधारक की मृत्यु का प्रमाण पत्र संबंधित बैंक में जाकर जमा करते हैं। इसके साथ ही प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का फायदा तभी मिलता है जब बीमा धारक की मृत्यु के 30 दिन के अंदर परिवार वाले क्लेम के लिए आवेदन कर पाएं।

मोदी सरकार की यह योजना LIC व अन्य प्राइवेट Life insurance कंपनियों के साथ शुरू की गई है, अर्थात् बैंक व लाइफ इंश्योरेंस कंपनियां आपसी साझेदारी के आधार पर प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का संचालन कर रही हैं। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के अंतर्गत बीमा के बारे में विस्तार से जानने के लिए आप नीचे दी गई योजना की ऑफिशियल वेबसाइट और टोल फ्री नंबर 18001801111 पर कॉल करके भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत आप नजदीकी बैंक या डाकखाने में जाकर जीवन ज्योति बीमा के लिए ऑफलाइन आवेदन भी कर सकते हैं, अन्यथा घर बैठे नेट बैंकिंग के जरिए भी आप प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

इस बीमा के अंतर्गत आपको हर साल Term Plan को Renew कराना पड़ता है और यदि किसी कारणवश्य प्रीमियम राशि जमा नहीं होती है तब आपको आगे चलकर बीमा का लाभ नहीं मिलता है और आपका बीमा बंद हो जाता है। इसके अलावा प्रधानमंत्री ज्योति जीवन बीमा योजना का समय पूर्ण होने के बाद यदि बीमा धारक ठीक-ठाक रहता है तब उसे या उसके परिवार को इस बीमा का कोई लाभ प्राप्त नहीं होता। केंद्र की मोदी सरकार द्वारा प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के अंतर्गत अब तक 16.19 करोड़ खातों को क्लेम प्राप्त हो चुका है।

जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत पॉलिसी का फायदा लेने के लिए बीमा धारक के पास आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, बैंक पासबुक, मोबाइल नंबर आदि होना जरूरी है। इस प्रकार, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के अंतर्गत आप मात्र 36 रुपए की मासिक बचत करके भविष्य के संदर्भ हेतु जीवन बीमा का लाभ प्राप्त कर सकते हैं, इससे निकट भविष्य में यदि आप किसी भी तरह की दुर्घटना का शिकार होते हैं तो आपको जीवन बीमा प्राप्त होता है, जोकि मुसीबत के समय में आपके परिवार को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करता है। मोदी सरकार द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना देश के अनेक नागरिकों को दुर्घटना के समय आर्थिक सुरक्षा कवच प्रदान कर रही है, जिससे बीमाधारक की मृत्यु के बाद परिवारजनों को अत्यधिक परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है।

टिप्पणी करें

Search


Facebook




Instagram


Youtube

हमारे बारे में

हमारा उद्देश्य जनता तक डबल इंजन की सरकार द्वारा किए जा रहे जन कल्याणकारी कार्यों का सही लाभ उठाने में मदद करना है।

अन्वेषण करें

हमारा अभियान



  • सामाजिक सरोकार
  • Jun 13, 2024


Mukhyamantri Udyami Yojana




Pradhan Mantri Matsya Sampada Yojana

  • सामाजिक सरोकार
  • Jun 06, 2024


Pradhan Mantri Matsya Sampada Yojana

© Copyright 2024 Lokpahal.org | Developed and Maintained By Fooracles

( उ.  प्र.)  चुनावी  सर्वेक्षण  2022
close slider