उत्तर प्रदेश रोजगार मेला

उत्तर प्रदेश एक घनी आबादी वाला राज्य है। यहाँ बहुत-से युवा ऐसे हैं जो शिक्षित होते हुए भी बेरोजगार हैं। बेरोजगारी की समस्या को दूर करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार निरंतर प्रयासरत है, जिसके फलस्वरूप समय-समय पर कल्याणकारी योजनाएँ चलाई जाती हैं। इस दिशा में उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में बेरोजगार युवाओं हेतु रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए उत्तर प्रदेश रोजगार मेला योजना का शुभारंभ किया है। इस योजना का उद्देश्य राज्य में बेरोजगार युवाओं को रोजगार देना तथा उनकी आर्थिक स्थिति में परिवर्तन कर उन्हें आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना है।

राज्य सरकार इन रोजगार मेलों का आयोजन सेवायोजन विभाग द्वारा यूपी सेवायोजन पोर्टल के माध्यम से करती है। यह एक ऑनलाइन पोर्टल है जिसके माध्यम से नियोक्ता और रोजगार के लिए इच्छुक उम्मीदवार को एक मंच पर आमंत्रित किया जाता है। यहाँ नियोक्ता को योग्य कर्मचारी मिल जाते हैं और इच्छुक उम्मीदवारों को नौकरी के‌ क‌ई विकल्प। ये विकल्प सरकारी और निजी क्षेत्र दोनों के होते हैं। इसमें सम्मिलित होने के लिए रोजगार के लिए इच्छुक उम्मीदवार को कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है। वे घर बैठे ही उत्तर प्रदेश सेवायोजन रोजगार मेला 2023 में ऑनलाइन आवेदन कर भागीदार बन सकते हैं।

इस रोजगार मेले में दसवीं, बारहवीं, स्नातक, परास्नातक, एमबीए आदि शैक्षिक योग्यता रखने वाले रोजगार हेतु इच्छुक उम्मीदवार सम्मिलित हो सकते हैं। इस योजना के तहत उम्मीदवार की आयु सीमा 18-49 के मध्य निर्धारित की गई है| उम्मीदवार, उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए। किसी रोजगार से जुड़ा उम्मीदवार इस योजना में शामिल नहीं हो सकता। इस रोजगार मेले में बहुराष्ट्रीय कंपनियां और राज्य की कंपनियां निवेश करती हैं और उन रोजगार के इच्छुक उम्मीदवारों का चयन करती हैं जो उन्हें उनके कार्यक्षेत्र के अनुसार योग्य लगता है। जो उम्मीदवार अलग-अलग पदों पर नौकरी करना चाहते हैं, वे उत्तर प्रदेश रोजगार मेले में अपनी पात्रता के अनुसार आवेदन कर सकते हैं। चयनित उम्मीदवार को ई-मेल के माध्यम से सूचित कर दिया जाता है। सर्वप्रथम रोजगार के इच्छुक उम्मीदवार को सेवायोजन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट http://sewayojan.up.nic.in  पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद वह उत्तर प्रदेश रोजगार मेले में सम्मिलित हो सकता है।

इसमें सम्मिलित होने के लिए उम्मीदवार को आधार कार्ड, पहचान पत्र, आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर, ई-मेल आईडी, पासपोर्ट साइज फोटो, शैक्षिक प्रमाण पत्र, रोजगार विनिमय का पंजीकरण प्रमाण पत्र आदि दस्तावेज लगाने होंगे।

उत्तर प्रदेश रोजगार मेला लगभग सभी जिलों में आयोजित किया जाता है। इस मेले के तहत योगी सरकार द्वारा 70 से अधिक जिलों ; जैसे- लखनऊ, प्रयागराज, बिजनौर, झाँसी, मिर्जापुर, ललितपुर, बांदा, सुल्तानपुर, कानपुर, अयोध्या, बनारस, कौशांबी, आजमगढ़, फैजाबाद, रायबरेली, आगरा, अमेठी, बाराबंकी, गोरखपुर आदि में भर्तियाँ निकाली गईं। इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश के हजारों-लाखों युवा बेरोजगारों को रोजगार मिला है।

टिप्पणी करें

© Copyright 2024 Lokpahal.org | Developed and Maintained By Fooracles

( उ.  प्र.)  चुनावी  सर्वेक्षण  2022
close slider