लखपति दीदी योजना | Lok Pahal

लखपति दीदी योजना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने अंतरिम बजट के दौरान लखपति दीदी योजना की धनराशि को 2 करोड़ से बढ़ाकर 3 करोड़ कर दिया है, जिससे महिलाओं को रोजगार से जोड़कर आत्मनिर्भर बनाया जा सकेगा। यह योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है। इस योजना का प्रमुख उद्देश्य महिलाओं को कौशल विकास का प्रशिक्षण देना है, ताकि महिलाएं आर्थिक तौर पर मजबूत बन सके। लखपति दीदी योजना के अंतर्गत महिलाओं को स्वयं सहायता समूह से जोड़कर कौशल विकास की ट्रेनिंग दी जाती है, ताकि वह प्रशिक्षित होकर रोजगार से जुड़ सके। इस योजना को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने 23 दिसंबर वर्ष 2023 में शुरू की थी। योजना का फायदा अब तक देश की एक करोड़ महिलाओं तक पहुंच चुका है।

लखपति दीदी योजना के अंतर्गत देश की महिलाओं को सरकार द्वारा स्वरोजगार शुरू करने के लिए 1 लाख रुपए से लेकर 5 लाख रुपए तक की ब्याजमुक्त आर्थिक मदद दी जाती है। जिससे देश की महिलाओं के जीवन स्तर को सुधारा जा सके, उन्हें आर्थिक रूप से संपन्न किया जा सके व महिलाओं को सशक्त बनाया जा सके। प्रधानमंत्री मोदी जी की इसके अंतर्गत महिलाओं को एलईडी बल्ब बनाने से लेकर, ड्रोन रिपेयरिंग, प्लंबिंग, स्ट्रॉबेरी व मशरूम की खेती, दुग्ध उत्पादन, हस्तशिल्प, बंबू उत्पाद, टेक होम राशन प्लांट, मुर्गी पालन, बकरी पालन आदि का प्रशिक्षण दिया जाता है।

लखपति दीदी योजना के अंतर्गत मोदी सरकार महिलाओं को प्रशिक्षण के अलावा बीमा, ब्याज मुक्त ऋण, स्वरोजगार शुरू करने से जुड़ी सहायता व बचत के अनेक विकल्प प्रदान करती है। इसका फायदा केवल 18 साल से अधिक व 50 साल से कम उम्र की महिलाओं को प्राप्त होगा।

इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए महिलाओं के पास आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो, बैंक खाता नंबर, पैन कार्ड, आय प्रमाण पत्र निवास प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, स्वयं सहायता समूह का सदस्यता प्रमाण पत्र इत्यादि होना आवश्यक है।

इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को डिजिटल बैंकिंग सेवाओं से रूबरू कराया जाता है और उन्हें डिजिटल प्लेटफॉर्म्स का प्रयोग करने के लिए प्रोत्साहित भी किया जाता है। मोदी सरकार की यह योजना देश भर के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाली महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए शुरू की गई है। इसके साथ ही है योजना महिलाओं को रूप से सशक्त बनाने हेतु बेहद कारगर साबित हो रही है। लखपति दीदी योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आप नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करके रजिस्ट्रेशन कर सकती हैं। इस दौरान आपको आवेदन फार्म में मांगी गई सारी आवश्यक जानकारी को भरकर रजिस्ट्रेशन पूर्ण करना है। इस योजना के अंतर्गत आप संबंधित कार्यालय में जाकर ऑफलाइन आवेदन भी कर सकती हैं।

लखपति दीदी योजना के अंतर्गत आपकी सारी जानकारी सत्यापित होने के बाद आपको सरकार द्वारा संचालित स्वयं सहायता समूहों में प्रशिक्षण प्राप्त होता है और प्रशिक्षण सीखने के बाद आप स्वरोजगार शुरू करने के लिए इस योजना के अंतर्गत ऋण भी प्राप्त कर सकते हैं। इससे एक ओर जहां आपको आर्थिक तौर पर समृद्धि प्राप्त होगी तो वहीं दूसरी ओर आपको जरूरी प्रशिक्षण भी मिलेगा। लखपति दीदी योजना के माध्यम से महिलाएं जरूरी प्रशिक्षण प्रकार आत्मनिर्भर बन रही हैं व अपने जीवन को सुखद व खुशहाल बना सकती हैं। लखपति दीदी योजना के माध्यम से महिलाओं को केवल जरूरी प्रशिक्षण ही नहीं मिलता बल्कि किसी भी प्रकार का व्यापार शुरू करने के लिए भी जरूरी सहायता दी जाती है। इसके साथ ही महिलाओं को बीमा कवरेज भी मिलता है और बचत करने से जुड़ी योजनाओं के बारे में भी बताया जाता है। लखपति दीदी योजना के जरिए महिलाएं व्यापार की कुशल रणनीति और तरीके आसानी से सीख सकती हैं।

इसके साथ ही लखपति दीदी योजना महिलाओं को एक सफल उद्यमी बनाने में भी सहायक है। महिला सशक्तिकरण की दिशा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की लखपति दीदी योजना सरकार की किसी महत्वपूर्ण उपलब्धि से कम नहीं है। सरकार द्वारा इस योजना को प्रमुखता से स्थापित करने के लिए अनेक प्रयास किये जा रहे हैं, ताकि देश की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाकर विकसित समाज के संकल्प को पूर्ण किया जा सके। इसी उद्देश्य की पूर्ति हेतु लखपति दीदी योजना शुरू की गई है जो देश के शहरी व ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को सशक्त बनाने की दिशा में बेहद महत्वपूर्ण साबित हो रही है।

टिप्पणी करें

Search
( उ.  प्र.)  चुनावी  सर्वेक्षण  2022
close slider