उत्तर प्रदेश जनसुनवाई पोर्टल

उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेशवासियों के हित के लिए कई कल्याणकारी योजनाओं की शुरूआत की है। इसी दिशा में उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेशवासियों को सुविधा प्रदान करने  हेतु एक महत्वपूर्ण पोर्टल लॉन्च किया है जिसका नाम है- उत्तर प्रदेश जनसुनवाई पोर्टल। यह पोर्टल उत्तर प्रदेश लोक शिकायत विभाग द्वारा संचालित है। इस पोर्टल के माध्यम से उत्तर प्रदेश का कोई भी निवासी प्रदेश सरकार से सीधे संपर्क कर सकता है और अपनी शिकायत सरकार तक पहुँचा सकता है। राज्य के जिन लोगों का किसी सरकारी विभाग, अधिकारी या भू-माफिया से संबंधित कोई कार्य बाधित हो रहा है तथा उन्हें कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है, तो वे जनसुनवाई पोर्टल (https://jansunwai.up.nic.in) पर ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर सकते हैं। एक बार जनसुनवाई पोर्टल पर शिकायत दर्ज होने के बाद संबंधित विभाग समस्या का निवारण निर्धारित समय में करता है। अर्थात इस पर दर्ज की गई शिकायत पर 24 घंटे के अंदर कार्रवाई आरंभ हो जाती है। जनसुनवाई पोर्टल का मुख्य उद्देश्य प्रदेश में कानून व्यवस्था की स्थिति को बेहतर बनाना, विभागों में व्याप्त भ्रष्टाचार को समाप्त करना तथा जनता के कामकाज से संबंधित विभागीय परेशानियों को दूर करना है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश सरकार का प्रयास है- प्रदेश में आपराधिक घटनाओं पर लगाम लगे और सरकारी कामकाज में पारदर्शिता आए।

 जनसुनवाई की सुविधा को आगे बढ़ाते हुए प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री हेल्पलाइन नंबर 1076 की शुरूआत की। इस पोर्टल की सहायता से राज्य के लोगों की शिकायतों का निस्तारण आसानी से किया जाता है। शिकायत दर्ज करवाने के लिए प्रदेशवासियों को कहीं आने-जाने की आवश्यकता नहीं है। इस पोर्टल के माध्यम से वे घर बैठे ही इंटरनेट की सहायता से अपनी शिकायत ऑनलाइन दर्ज कर सकते हैं। वे अपनी समस्या का समाधान निर्धारित समय में प्राप्त कर सकते हैं और अपनी शिकायत की स्थिति भी देख सकते हैं। इसमें शिकायतकर्ता का नाम और पता गुप्त रखा जाता है।

उत्तर प्रदेश जनसुनवाई पोर्टल पर प्रदेशवासी निम्न शिकायतें कर सकते हैं- सरकारी योजनाओं की जानकारी से संबंधित, जनसाधारण की समस्या से संबंधित तथा जनता की माँगों से संबंधित। कुछ मामले ऐसे भी हैं जिनकी शिकायतें प्रदेशवासी इस पोर्टल पर नहीं कर सकते हैं- सूचना के अधिकार से संबंधित प्रकरण, न्यायालय में विचाराधीन मामलों से संबंधित, किसी भी प्रकार की नौकरी दिए जाने की माँग या वित्तीय सहायता की माँग से संबंधित प्रकरण तथा सरकारी कर्मचारी की सेवा से संबंधित प्रकरण (स्थानांतरण सहित) जब तक कि उन्होंने विभाग में उपलब्ध विकल्पों का उपयोग न कर लिया हो अथवा सुझाव। उत्तर प्रदेश जनसुनवाई पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट jansunwai.up.nic.in पर शिकायत दर्ज करने के लिए ई-मेल आईडी, मोबाइल नंबर आदि की आवश्यकता पड़ती है।

टिप्पणी करें

Search


Facebook




Instagram


Youtube

हमारे बारे में

हमारा उद्देश्य जनता तक डबल इंजन की सरकार द्वारा किए जा रहे जन कल्याणकारी कार्यों का सही लाभ उठाने में मदद करना है।

अन्वेषण करें

हमारा अभियान



  • सामाजिक सरोकार
  • Jun 13, 2024


Mukhyamantri Udyami Yojana




Pradhan Mantri Matsya Sampada Yojana

  • सामाजिक सरोकार
  • Jun 06, 2024


Pradhan Mantri Matsya Sampada Yojana

© Copyright 2024 Lokpahal.org | Developed and Maintained By Fooracles

( उ.  प्र.)  चुनावी  सर्वेक्षण  2022
close slider