उत्तर प्रदेश फ्री टैबलेट स्मार्टफोन योजना

डिजिटल तकनीक के कारण शिक्षा में हाल ही में बहुत बड़ा बदलाव आया है। बहुत से लोग सीखने के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का उपयोग कर रहे हैं। दूसरी तरफ, कोविड-19 महामारी ने भी इस बदलाव को और तेज कर दिया है। लेकिन सभी छात्रों के पास ऑनलाइन स्किल्स सीखने या पढ़ाई करने के लिए आवश्यक उपकरण नहीं हैं। जैसे कि कुछ छात्रों के पास टैबलेट या स्मार्टफ़ोन नहीं हैं। इन छात्रों की मदद के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने अगस्त 2021 में "उत्तर प्रदेश फ्री टैबलेट स्मार्टफोन योजना" शुरू की। उन्होंने इस योजना के लिए लगभग 3000 करोड़ रुपये का बजट तय किया है। योजना का लक्ष्य उन छात्रों को मुफ्त टैबलेट और स्मार्टफोन देना है जिन्हें इसकी सबसे ज्यादा जरूरत है। इससे उन्हें ऑनलाइन नई चीजें सीखने में मदद मिलेगी, जिसके चलते उनके लिए भविष्य में नौकरी के अवसर भी खुलेंगे।

यह योजना विभिन्न प्रकार के छात्रों के लिए खुली है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप स्नातक, स्नातकोत्तर, तकनीकी या डिप्लोमा कार्यक्रम में हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि आपके परिवार की वार्षिक आय 2,00,000 रुपये से अधिक न हो। इस तरह, यह योजना विभिन्न पृष्ठभूमियों के छात्रों तक पहुँचती है।

उत्तर प्रदेश फ्री टैबलेट स्मार्टफोन योजना की सबसे अच्छी बात यह है कि यह युवाओं के लिए डिजिटल उपकरण सुलभ बनाता है। टैबलेट और स्मार्टफ़ोन केवल मनोरंजन के लिए नहीं हैं, वे सीखने और नौकरी के अवसरों के लिए आवश्यक हैं। आज की दुनिया में डिजिटल उपकरणों का उपयोग कैसे करें यह जानना बहुत महत्वपूर्ण है। वे छात्रों को सीखने और भविष्य के लिए तैयार होने में मदद करते हैं। यह योजना छात्रों को आत्मनिर्भर बनने में मदद करना चाहती है। यह छात्रों को डिजिटल दुनिया में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए आवश्यक कौशल और ज्ञान देने के बारे में है।

इस योजना का हिस्सा बनने के लिए आपका उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी होना जरूरी है। यह कार्यक्रम निजी और सरकारी दोनों स्कूलों और कॉलेजों के छात्रों के लिए खुला है। इसका मतलब है कि विभिन्न प्रकार के शैक्षणिक संस्थानों के छात्र इस कार्यक्रम में शामिल हो सकते हैं। यह योजना को अधिक समावेशी बनाता है, और इससे अधिक छात्रों को मदद मिलती है।

उत्तर प्रदेश फ्री टैबलेट स्मार्टफोन योजना के लिए आवेदन करना आसान है। आपको अलग से पंजीकरण करने या विशेष लॉगिन आईडी बनाने की आवश्यकता नहीं है। प्रक्रिया आसान है, इसलिए छात्र बिना किसी परेशानी के आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन करने के बाद आपको अपने टैबलेट या स्मार्टफोन के बारे में एसएमएस के जरिए अपडेट मिलेगा। इस तरह, आप ट्रैक कर सकते हैं कि आपको अपना डिवाइस कब प्राप्त होगा। यह प्रक्रिया को स्पष्ट और कुशल भी बनाता है। यदि आपको कोई समस्या आती है तो आप अपने कॉलेज के नोडल अधिकारियों को इसकी सूचना दे सकते हैं। वे आपके सामने आने वाली किसी भी समस्या को हल करने में आपकी सहायता करेंगे।

कार्यक्रम को और बेहतर बनाने के लिए, ऐसे सेवा केंद्र हैं जिन पर आप जा सकते हैं। ये केंद्र उन छात्रों को महत्वपूर्ण जानकारी और सहायता प्रदान करते हैं जो योजना का हिस्सा हैं। आप अपना पसंदीदा सेवा केंद्र चुन सकते हैं, जैसे सैमसंग सर्विस सेंटर, एसर सर्विस सेंटर, या लावा सर्विस सेंटर। ये सेंटर आपको आवश्यक सहायता प्रदान करेंगे।

उत्तर प्रदेश फ्री टैबलेट स्मार्टफोन योजना मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के नेतृत्व में एक बेहतरीन पहल है। यह योजना सुनिश्चित करती है कि डिजिटल युग में कोई भी छात्र पीछे न रह जाए। यह योजना छात्रों को सीखने और भविष्य की नौकरियों के लिए डिजिटल उपकरणों तक पहुंच प्रदान कर रही है। यह कार्यक्रम उज्जवल भविष्य की दिशा में एक बड़ा कदम है।

उत्तर प्रदेश फ्री टैबलेट स्मार्टफोन योजना का लाभ लेने के लिए नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें।

टिप्पणी करें

© Copyright 2024 Lokpahal.org | Developed and Maintained By Fooracles

( उ.  प्र.)  चुनावी  सर्वेक्षण  2022
close slider